जैसा कि आप सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि स्वाति मालीवाल करीब 2 दशकों से अरविंद केजरीवाल के साथ हैं, स्वाति मालीवाल 2006 में आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रमुख और दिल्ली के पूर्व मंत्री मनीष सिसौदिया द्वारा संचालित 'परिवर्तन' नामक NGO में जुड़ीं थीं। इसके बाद स्वाति मालीवाल ने आम आदमी पार्टी के साथ काफी लंबा सफर तय किया है।

आम आदमी पार्टी (AAP) की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल इन दिनों मारपीट के मामले को लेकर सुर्खियों में चल रही हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार पर आरोप है कि उन्होंने स्वाति मालीवाल के साथ मारपीट की थी। हालांकि स्वाति मालीवाल के कभी आम आदमी पार्टी के साथ करीबी रिश्ते थे। आम आदमी पार्टी (AAP) और अरविंद केजरीवाल की प्रबल समर्थक रहीं स्वाति मालीवाल का पार्टी और उसके नेता के साथ 'दोस्ती से लेकर दुश्मन' तक का संबंध रहा है।

जैसाकि आपने सुना ही होगा कि दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल से मारपीट के मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया है और स्वाति मालीवाल की मेडिकल रिपोर्ट में चोट के निशान पाए गए हैं। उनका दावा है कि ये चोट 13 मई को दिल्ली में मुख्यमंत्री आवास पर विवाद के दौरान लगी थीं।

आम आदमी पार्टी (AAP) ने शुरुआत में इस मामले को हालांकि सुलझाने की कोशिश भी की थी, लेकिन स्वाति की ओर से विभव कुमार के खिलाफ FIR दर्ज कराने के बाद मामला खुलकर सामने आ गया। और देखते ही देखते यह मुद्दा बड़े पैमाने पर राजनीतिक विवाद में बदल गया और चुनावी मौसम में आम आदमी पार्टी (AAP) के लिए एक बाधा बन गया। चलिए अब एक नज़र डालते हैं स्वाति मालीवाल के आम आदमी पार्टी से रिश्तों से लेकर और उनमें पैदा हुई खटास आने तक के सफ़र पर... 

सन् 2006 से अरविंद केजरीवाल और सिसोदिया के साथ

तक़रीबन 2 दशकों से स्वाति मालीवाल अरविंद केजरीवाल के साथ हैं, वह 2006 में AAP के प्रमुख और दिल्ली के पूर्व मंत्री मनीष सिसौदिया द्वारा संचालित 'परिवर्तन' नामक NGO में शामिल हुईं और उनके साथ मिलकर काम करने लगीं। NGO ने दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में राशन वितरण में नियमितता पर ध्यान केंद्रित किया। सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के दौरान भी स्वाति मालीवाल अरविंद केजरीवाल के पक्ष में मजबूती से खड़ी थीं। इस दौरान आंदोलन की रणनीति तैयार करने से लेकर विरोध प्रदर्शन करने तक स्वाति मालीवाल हमेशा अरविंद केजरीवाल के कोर ग्रुप का हिस्सा रहीं।

पूर्व नेता नवीन जयहिंद के संपर्क में

दोलन के दौरान वह आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व नेता नवीन जयहिंद के संपर्क में आईं, जो इस आंदोलन का हिस्सा थे और जनवरी 2012 में स्वाति मालीवाल ने नवीन से शादी कर ली। इतना ही नहीं, स्वाति मालीवाल निर्भया मामले में तत्कालीन यूपीए सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन का भी हिस्सा थीं।

अरविंद केजरीवाल के साथ राजनीति में एंट्री

जब अरविंद केजरीवाल ने अन्ना हजारे से अपने रास्ते अलग कर लिए और मुख्यधारा की राजनीति में एंट्री करने का फैसला किया तो स्वाति मालीवाल ने भी अरविंद केजरीवाल के साथ राजनीति में शामिल होने का रास्ता अपनाया। साल 2013 में अरविंद केजरीवाल ने कांग्रेस के समर्थन से राष्ट्रीय राजधानी में 49 दिनों की सरकार बनाई थी। उस समय स्वाति मालीवाल ने न चुनाव लड़ा और न ही सरकार का हिस्सा बनीं।

स्वाति मालीवाल बनीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष

इसके बाद 2014 में अरविंद केजरीवाल ने सरकार से इस्तीफा दे दिया और वाराणसी में प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला किया। पार्टी के तमाम नेताओं के साथ स्वाति मालीवाल भी वाराणसी में प्रचार में शामिल हुईं, लेकिन अरविंद केजरीवाल ने 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में बड़ी जीत हासिल की और मुख्यमंत्री बने। यही वह समय था जब स्वाति को दिल्ली महिला आयोग का प्रमुख चुना गया। अचानक निरीक्षण करने, महिला सुरक्षा के विषय पर दिल्ली पुलिस को नोटिस भेजने से लेकर कई अन्य मुद्दों पर स्वाति मालीवाल ने जिम्मेदारी संभाली। 2020 में जब आम आदमी पार्टी (AAP) ने फिर से जीत हासिल की, तो स्वाति मालीवाल दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष बनी रहीं।

स्वाति के काम की तारीफ

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में स्वाति मालीवाल के काम की सराहना की। अरविंद केजरीवाल ने तब भी स्वाति मालीवाल का समर्थन किया था जब उन्होंने पूर्व उपप्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम के स्मारक समता स्थल पर बलात्कारियों को 6 महीने के भीतर सजा देने की मांग को लेकर भूख हड़ताल की थी।

जेल में अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य पर जाहिर की चिंता

आपको ये भी बताते चलें कि दिल्ली शराब घोटाले में जब अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया था, तब स्वाति मालीवाल भारत में नहीं थीं, लेकिन उन्होंने अरविंद केजरीवाल के लिए इंसुलिन की मांग की थी और जब वह अमेरिका में थीं, तब भी उन्होंने जेल में केजरीवाल के स्वास्थ्य पर चिंता व्यक्त की थी। कुछ दिन पहले उन्होंने दिल्ली शराब घोटाले में जमानत पर रिहा होने पर संजय सिंह की सराहना भी की।

बीजेपी नेता अमित मालवीय पर साधा था निशाना

29 मार्च को जब बीजेपी नेता अमित मालवीय ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के दौरान स्वाति मालीवाल की गैरमौजूदगी पर सवाल उठाया तो स्वाति मालीवाल ने अमित मालवीय से कहा था कि कुछ दिन और रुकिए आईटी सेल फर्जी खबरों की फैक्ट्री है। मेरी बहन का इलाज चल रहा है और मैं जल्द ही वापस आ रही हूं। मैं तब भी अरविंद केजरीवाल के साथ थी, जब आपने बीजेपी के लिए बोलना नहीं सीखा था, मैं आपको परेशान करके रहूंगी।

आम आदमी पार्टी (AAP) ने स्वाति मालीवाल पर लगाए ये आरोप

हालांकि हालिया घटनाक्रम में आम आदमी पार्टी (AAP) नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने स्वाति मालीवाल पर बीजेपी के इशारे पर खेलने का आरोप लगाया है। आतिशी ने कहा कि भाजपा का एक पैटर्न है। पहले वे मामले दर्ज करते हैं और फिर नेताओं को जेल भेजने की धमकी देते हैं। स्वाति मालीवाल भ्रष्टाचार निरोधक शाखा द्वारा दर्ज एक अवैध भर्ती मामले में आरोपों का सामना कर रही हैं। इस मामले में एक FIR दर्ज की गई है, इस मामले में उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। आम आदमी पार्टी (AAP) नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा ने स्वाति मालीवाल को ब्लैकमेल किया और उन्हें इस साजिश का चेहरा बनाया। इतना ही नहीं, AAP ने स्वाति मालीवाल के कॉल रिकॉर्ड की जांच की भी मांग की। आगे की कहानी हम आपको अगले आर्टीकल में बताएंगे।