(Blogger) ब्लॉगर, जिसे (Blogspot) ब्लॉगस्पॉट भी कहा जाता है, Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक निःशुल्क ब्लॉग-होस्टिंग सेवा है। एक ब्लॉग में किसी भी व्यवसाय के लिए एक उत्कृष्ट प्रचार उपकरण बनने की क्षमता होती है; उदाहरण के लिए, आप नए उत्पादों को बढ़ावा देने और ग्राहकों को आपके व्यवसाय के बारे में गहराई से जानकारी देने के लिए ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं। एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए, आपको उसमें नियमित रूप से नई सामग्री पोस्ट करनी होगी। यदि आप अपने कार्यस्थल से व्यावसायिक यात्रा या अन्य विस्तारित छुट्टी पर जा रहे हैं, तो आप अपनी यात्रा की अवधि के दौरान अपने ब्लॉग को बिना किसी पोस्ट के छोड़ना नहीं चाहेंगे। अपने ब्लॉगर पोस्ट को निर्धारित तिथियों और समय पर स्वचालित रूप से पोस्ट करने के लिए सेट करें।

1. ब्लॉगर स्क्रीन के बाईं ओर स्थित नारंगी "New Post " बटन पर क्लिक करें।

2. स्क्रीन के दाईं ओर "Schedule" पर क्लिक करें।

3. "Set Date and Time" पर क्लिक करें।

4. वह दिनांक और समय चुनें जब आप ब्लॉग पोस्ट को स्वचालित रूप से ब्लॉगर पर पोस्ट करना चाहते हैं। समाप्त होने पर "Finish" पर क्लिक करें।

5. अपने बाकी ब्लॉग पोस्ट को सामान्य तरीके से लिखें। स्क्रीन के शीर्ष पर "Publsh" पर क्लिक करें। जब आप "Post" पृष्ठ पर वापस लौटते हैं, तो स्वचालित रूप से पोस्ट होने के लिए निर्धारित कोई भी पोस्ट उनके आगे "Schedule" कहेगा।

6. अतिरिक्त ब्लॉग पोस्ट के लिए इन चरणों को दोहराएं जिन्हें आप स्वचालित रूप से अपने ब्लॉग पर पोस्ट करना चाहते हैं।