दोस्तों! ईश्वर ने हमें एक सुंदर जीवन दिया है और जीवन का सुंदर होना तभी संभव है जब आपका मन और शरीर स्वस्थ रहे। मन और शरीर के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव हम आपको बता रहे हैं ताकि आप एक सुंदर जीवन व्यतीत कर सकें:

आपका स्वास्थ्य आपके हाथ (Your Health in Your Hands)

अपने हाथों को गंदगी से बचाएं, अपने हाथों को धोने का सरल कार्य बैक्टीरिया और वायरस के प्रसार को रोकता है।

स्वस्थ दाँत तो स्वस्थ मुसकुराहट (Healthy Teeth a Healthy Smile)

अपने दाँतों को नियमित रूप से साफ करें, दाँतो को नियमित रूप से ब्रश करने से बैक्टीरिया का जमाव रुक जाता है और दाँतो की सड़न और मसूड़ों की बीमारियों से बचाव होता है।

अच्छी नींद, स्वास्थ्य जीवन का राज़ (Good Sleep, the Secret to a Healthy Life)

रात को जल्दी और भरपूर सोना, रोज़ 8 घंटे की नींद आपको तरोताजा महसूस कराती है, दिल की स्थिति का जोखिम कम करती है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करती है और आपकी याददाश्त को भी मजबूत करती है।

नियमित रूप से ध्यान करें (Meditate Regularly)

ध्यान तनाव को कम करता है, एकाग्रता में सुधार लाता है, आपके चयापचय में सुधार करता है और आपको प्रसन्न महसूस करने में मदद करता है।

8 गिलास पानी मतलब जीवन का उपहार (8 Glasses of Water Means the Gift of Life)

पूरे दिन में कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पिएं। पानी किडनी के कार्य, मल त्याग, शरीर के तरल पदार्थों के रखरखाव और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

महिलाएं, पैर के दर्द को नज़रअंदाज़ न करें (Ladies, Don't Ignore Foot Pain)

आप काम काजी महिला हो या गृहिणी, अपने पैरों में अत्यधिक दर्द को नज़र अंदाज़ न करें। यह परिधीय धमनी रोगों (पीएडी) का एक लक्षण हो सकता है जो रक्त वाहिकाओं में रुकावट के कारण होते हैं।

बचपन की देखभाल (Early Childhood Care)

बच्चों के भविष्य की रक्षा करें, संपूर्ण टीका करण करें टीके आपके बच्चे के जीवन को बचा सकते हैं। अपने डॉक्टर से परामर्श कर अपने बच्चों को उनकी उम्र, स्वास्थ्य और उपलब्ध टीकों के अनुसार उचित टीका करण करवाएं।

नमक का सेवन कम कर दें (Reduce Salt Intake)

नमकीन और पैक्ड चिप्स में सोडियम अधिक मात्रा में होता हैं। कम नमक खाने से ब्लड प्रेशर संयम में रहता है, वज़न घटाने में सहायता होती है। इससे ह्रदय रोग का खतरा भी कम होता है।

सुबह नाश्ता अवश्य करें (Must Have Breakfast)

सुबह का नाश्ता अवश्य करें। इससे आप दिन में बाकी समय ज़्यादा नहीं खाएंगे।

वज़न घटाने के लिए फ़ल और सब्ज़ियां अवश्य खाना (Must Eat Fruits and Vegetables for Weight Loss)

फल और सब्ज़ियों में हाई फाइबर (रेशे) होता है जिससे वज़न घटाने में सहायता मिलती है और पाचन क्रिया भी बेहतर होती है ।

हंसी सबसे सस्ती दवा है (Laughter Is the Cheapest Medicine)

हसने, मुस्कुराने से न ही सिर्फ़ चेहरे की झुर्रियां कम होती है बल्कि यह एक प्राकृतिक दर्द निवारक का भी काम करता है। इसलिए हमेशा हस्ते रहिये।

सूखे मेवे के सेवन करें (Eat Dried Fruits)

ड्राई फ्रूट्स (सूखे मेवे) हमेशा साथ रखे और अनियमित समय पर भूख लगने पर खाएं। इससे बहार का खाना खाने की लालसा पर नियंत्रण रहेगा।

दिन की शुरुआत १ गिलास गरम पानी के साथ (Start the Day With 1 Glass of Warm Water)

मोटापा कम करने के लिए रोज़ सुबह उठकर गुनगुना पानी पिए। इससे चर्बी जल्दी घटेगी होगा और पाचन भी बेहतर होगा।

उठने के १ घंटे के अंदर नाश्ता ज़रूरी करें (Have Breakfast Within 1 Hour of Waking Up

नाश्ता दिन का पहला भोजन हैं इसलिए सुनिश्चित करें के जागने के १ घंटे के भीतर ही संतुलित नाश्ता करें। इससे आपको दिन में बार बार खाने की इच्छा नहीं होंगी।

रोज़ सुबह व्यायाम करें (Exercise Every Morning)

व्यायाम करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। योगा और हलकी सैर से भी आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा और रोगों से प्रतिरक्षित होगा।

संतुलित आहार का सेवन (Eating A Balanced Diet)

रोज़ाना संतुलित (बैलेंस्ड) आहार से आप एक अच्छा व निरोगी शरीर बना पाएंगे। अपने रोज़ के आहार में फल और सब्ज़ियां अवश्य रखें।

देर रात भोजन न करें (Don't Eat Late at Night)

देर रात भोजन करने से आपके शरीर को खाना पचाने के लिए अधिक समय लगता है। अनियमित रूप से खाना खाने की आदत छोड़े, इससे शरीर स्वस्थ्य रहेगा।