इटावा विकास भवन सभागार में सांसद ने दस शिक्षकों को किया सम्मानित

सांसद रामशंकर शिक्षक को सम्मानित करते हुए

इटावा में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत समग्र शिक्षा, बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक सम्मान, राज्य अध्यापक पुरस्कार का आयोजन विकास भवन के प्रेरणा सभागार में किया गया। जिसमें सीएम द्वारा लोक भवन में राज्य पुरस्कार 2021 से 10 शिक्षकों को सम्मानित किया गया एवं कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी देखा गया। सीएम ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए छात्रों में उत्सुकता जगाने वाले जिज्ञासा को पूर्ण करने की अपेक्षा की।

इटावा विकास भवन सभागार में शिक्षक दिवस के मौके पर लोकसभा सांसद डॉ राम शंकर कठेरिया मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम में शामिल हुए। सभागार में प्रोजेक्टर के माध्यम से लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा सम्मानित किये गए शिक्षकों का सम्मान कार्यक्रम का प्रसारण देखा गया। उसके बाद जिले के दस शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

इटावा विकास भवन सभागार में शिक्षक दिवस

इस मौके पर लोकसभा सांसद ने अपने सम्बोधन कहा कि 5 सितंबर को शिक्षकों को सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है तथा शिक्षक दार्शनिक विद्वान और राजनीतिक डा सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के सम्मान में देशभर में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। डॉ सर्वपल्ली का जन्म सन 1888 को हुआ। हम सब शिक्षक हैं, हम सभी पर भगवान का बहुत बड़ा आशीर्वाद है। समाज में सकारात्मक परिवर्तन, माता-पिता व गुरु ही कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी शिक्षक हैं, शिक्षक अगर चाहे तो बच्चों को आदर्श बना सकता है। उन्होंने सभी शिक्षकों से अपील की है कि शिक्षा देना हमारा परम कर्तव्य है। शिक्षा देने के साथ-साथ स्वयं के बच्चों को भी आदर्श बनाना हमारा कर्तव्य है।

प्राइमरी विद्यालय सूखा ताल, बढ़पुरा, के रमेश चंद्र को राज्य पुरस्कार प्रशस्ति पत्र, अंग वस्त्र व वाग्देवी की प्रतिमा भेंट कर सम्मानित किया गया। रमेश चंद्र द्वारा प्राथमिक विद्यालय का 5 जुलाई 2003 को कार्यभार ग्रहण किया था। उस समय वहा छात्र संख्या 82 थी, अपने प्रयास से रमेश चंद्र ने एडमिशन करवाए। वर्तमान में विद्यालय के छात्र संख्या 138 है। बच्चो को स्कूल लाने के अच्छे प्रयास किये। कायाकल्प के अंतर्गत कार्य कराकर विद्यालय को आकर्षक बनाया गया।

ग्राम पंचायत से प्राप्त प्रोजेक्टर से स्मार्ट कक्षाएं चलाई जाती है। दीक्षा एप, रेडियो एप, एवं निपुण एप का प्रयोग कर छात्रों को निपुण बनाया जा रहा है। रेंडम सर्वे में 20% छात्र निपुण पाए गए, शेष को निपुण बनाने के लिए प्रधानाध्यापक द्वारा कार्य योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष भाजपा संजीव राजपूत, जिलाधिकारी अवनीश राय, सीडीओ संतोष कुमार राय, डीडीओ दीनदयाल, प्राचार्य डायट एसपी यादव, डीआईओएस राजू राणा, बीएसए शैलेश कुमार व सभी खंड विकास अधिकारी व अग्रणी शिक्षक गण उपस्थित रहे।