बात साल 2014 की है। भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही थी। लोग ऑफलाइन से ऑनलाइन शॉपिंग की ओर शिफ्ट हो रहे थे। तब सात साल पुराने एक स्टार्टअप फ्लिपकार्ट के फाउंडर्स सचिन बंसल और बिनी बंसल ने एक बड़ा दांव लगाया। लक्ष्य था भारत के लोगों के शॉपिंग एक्सपीरिएंस को पूरी तरह से बदल देना। 6 अक्टूबर 2014 को कुछ ऐसा होने वाला था जो भारत के लोगों के लिए बिल्कुल नया था।

अपार्टमेंट का नंबर 610 था, इसलिए 6/10 तारीख चुनी
सचिन और बिनी ने 6/10/2014 की तारीख इसलिए चुनी थी क्योंकि जिस अपार्टमेंट से उन्होंने फ्लिपकार्ट की शुरुआत की थी, उसका नंबर भी 610 था। इस इवेंट को नाम दिया गया 'बिग बिलियन डेज।' 2-3 महीने पहले से इस दिन के लिए तैयारी चल रही थी। इवेंट को सफल बनाने का सबसे ज्यादा दारोमदार टेक टीम पर था, क्योंकि कंपनी को इस दिन ट्रैफिक 25 गुना तक बढ़ने की उम्मीद थी।

2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल फ्लिपकार्ट का बिजनेस बढ़ने के बाद कोरमंगला में एक रेसिडेंशियल स्पेस में शिफ्ट हो गए थे। ये उनका पहला ऑफिस था।
2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल फ्लिपकार्ट का बिजनेस बढ़ने के बाद कोरमंगला में एक रेसिडेंशियल स्पेस में शिफ्ट हो गए थे। ये उनका पहला ऑफिस था।

100 मिलियन डॉलर का टारगेट रखा

ज्यादा ट्रैफिक के कारण वेबसाइट क्रैश न हो और यूजर को बेहतरीन एक्सपीरिएंस मिले, इसके लिए 5000 से ज्यादा सर्वर डिप्लॉय किए गए। अखबार और टीवी पर बड़े-बड़े विज्ञापन दिए गए। कंपनी ने इस दिन के लिए 24 घंटे में 100 मिलियन डॉलर GMV का टारगेट रखा था। GMV यानी ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू। ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक निश्चित अवधि में बेचे गए माल का कुल मूल्य है।

24 घंटे का टारगेट 10 घंटे में पूरा हुआ

6 अक्टूबर 2014 को सुबह 8 बजे 'बिग बिलियन डेज' सेल लाइव हो गई। सेल में प्रोडक्ट की एक बड़ी रेंज पर 80-90% तक का डिस्काउंट दिया गया। कई प्रोडक्ट को तो केवल एक रुपए में सेल पर रखा गया। भारत के लोगों ने पहले कभी इस तरह का अनुभव नहीं किया था और फ्लिपकार्ट को लोगों का इतना बेहतरीन रिस्पॉन्स मिला कि उसने 24 घंटे का जो टारगेट रखा था वो आधे से कम समय यानी 10 घंटे में ही पूरा कर लिया।
सचिन और बिनी ने कहा था- बिग बिलियन डे हमारे लिए एक अभूतपूर्व दिन है क्योंकि यह भारत में अब तक की सबसे बड़ी सेल है।

15 लाख से ज्यादा लोगों ने की खरीदारी

15 लाख से ज्यादा लोगों ने इस दिन खरीदारी की थी। भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। मीडिया में इसकी तुलना अमेरिका की ब्लैक फ्राइडे सेल से की गई। तब से हर साल फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज आयोजित करता है। फ्लिपकार्ट के बिग बिलियन डेज के कॉम्पिटिशन में अमेजन ने भी ग्रेट इंडियन फेस्टिवल शुरू किया है। हर साल इसे भी दिवाली से पहले आयोजित किया जाता है।

इस कहानी को पढ़ने के बाद कई लोगों के मन में सवाल होगा कि आखिर ये ई-कॉमर्स कंपनियां इतना भारी भरकम डिस्काउंट कैसे ऑफर करती हैं? इसका गणित क्या है? कंपनी इस सेल से कितना पैसा कमा लेती है? कंपनियों का बीते सालों की सेल में ट्रेड वॉल्यूम और रेवेन्यू कितना रहा है? क्या ये सेल सच में ग्राहकों के लिए बेनिफिशियल है? इन सभी सवालों के जवाब जानने से पहले इस बार की सेल की ब्लॉक बस्टर डील्स के बारे में जान लेते हैं।

आज से शुरू हुई अमेजन-फ्लिपकार्ट की सेल

फ्लिपकार्ट और अमेजन की सेल 23 सितंबर की रात 12 बजे से सभी के लिए शुरू हो गई है। सेल में स्मार्टफोन से लेकर कपड़े, होम एप्लायंसेज, गैजेट सहित प्रोडक्ट की एक लंबी रेंज पर भारी डिस्काउंट मिल रहा है। हमेशा की तरह प्राइम मेंबर्स के लिए सेल एक दिन पहले यानी 22 तारीख से शुरू हो चुकी है। सेल प्राइसेज ऐप और वेबसाइट पर लाइव हो गए हैं।


फ्लिपकार्ट पर 85% तक का डिस्काउंट

फ्लिपकार्ट अपनी सेल में इलेक्ट्रॉनिक्स और एसेसरीज पर 80% तक का डिस्काउंट दे रहा है। टीवी और एप्लायंसेज पर भी 80% तक का डिस्काउंट है। इसके अलावा फैशन, ब्यूटी, टॉय, स्पोर्ट और अन्य चीजों पर 60%-80% का डिस्काउंट ऑफर किया गया है।

फूड एंड बेवरेज और किचन-डाइनिंग पर 85% तक डिस्काउंट ऑफर किया गया है। फर्नीचर और मैट्रेसेज पर भी 85% तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है।

फ्लिपकार्ट पर मिलने वाली कुछ टॉप डील्स

APPLE iPhone 13 (128 GB)
स्पेशल प्राइस- ₹56,990
MRP- ₹69,900
डिस्काउंट- 18% off

APPLE iPhone 12 Mini (64 GB)
स्पेशल प्राइस-₹37,990
MRP- ₹59,900
डिस्काउंट- 36% off

APPLE iPhone 11 (128 GB)
स्पेशल प्राइस- ₹39,990
MRP- ₹48,900
डिस्काउंट- 18% off

ASUS Core i5 11th Gen - (16 GB/1 TB HDD/256 GB SSD/Windows 11 Home) X712EA-AU511WS Laptop
स्पेशल प्राइस- ₹49,890
MRP- ₹85,990
डिस्काउंट- 41% off

boAt Aavante Bar 1550 120 W Bluetooth Soundbar (Premium Black, 2.1 Channel)
स्पेशल प्राइस-₹5,899
MRP- ₹16,990
डिस्काउंट- 65% off

SAMSUNG HW-T42E/XL Dolby Digital 150 W Bluetooth Soundbar (Black, 2.1 Channel)
स्पेशल प्राइस- ₹6,399
MRP- ₹16,990
डिस्काउंट- 62% off

boAt Rockerz 255 Pro+ Made in India with upto 40 Hours Playback & ASAP Charge Bluetooth Headset
स्पेशल प्राइस- ₹899
MRP- ₹3,990
डिस्काउंट- 77% off

SONY Bravia 138.8 cm (55 inch) Ultra HD (4K) LED Smart Google TV (KD-55X80AJ)
स्पेशल प्राइस- ₹62,999
MRP- ₹1,09,900
डिस्काउंट- 42% off

SAMSUNG 80 cm (32 Inch) HD Ready LED Smart Tizen TV with 2022 Model (UA32T4380AKXXL)
स्पेशल प्राइस-₹11,999
MRP- ₹18,900
डिस्काउंट- 36% off

Hindware 3 L Storage Water Geyser (Immedio Blue, White & Blue)
स्पेशल प्राइस- ₹1,999
MRP- ₹3,850
डिस्काउंट- 48% off

LG 190 L Direct Cool Single Door 2 Star Refrigerator
स्पेशल प्राइस- ₹14,149
MRP- ₹21,995
डिस्काउंट- 35% off

MOTOROLA 8 kg Smart Wi-Fi Enabled Inverter Technology Fully Automatic Top Load Grey (80TLIWBM5DG)
स्पेशल प्राइस- ₹16,990
MRP- ₹32,499
डिस्काउंट- 47% off

नोट: 80%-85% डिस्काउंट में मिलने वाले ज्यादातर ऐसे प्रोडक्ट है जो ब्रांडेड नहीं है। हालांकि, कपड़ों और जूतों में कई जाने-माने ब्रांड पर अच्छा 80-85% तक का डिस्काउंट मिल रहा है।

इलेक्ट्रॉनिक्स पर 75% तक डिस्काउंट दे रहा अमेजन

अमेजन ने ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में इस बार 2000 से ज्यादा न्यू प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। अमेजन इस शॉपिंग फेस्टिवल में इलेक्ट्रॉनिक्स और एसेसरीज पर 75% तक का डिस्काउंट दे रहा है। स्मार्टफोन्स पर 40% तक का डिस्काउंट और टीवी एंड एप्लायंसेज पर 70% तक की छूट दी जा रही है। फैशन, होम, किचन और अन्य चीजों पर 80% तक का डिस्काउंट है। फर्नीचर और मैट्रेसेज पर 85% का डिस्काउंट मिल रहा है।

अमेजन पर मिलने वाली कुछ टॉप डील्स
Apple iPhone 12 (128GB)

स्पेशल प्राइस- ₹50,999
MRP- ₹70,900
डिस्काउंट- 28% off

Xiaomi 11 Lite NE 5G
स्पेशल प्राइस- ₹23,999
MRP- ₹31,999
डिस्काउंट- 25% off

LG 260L 3 Star Smart Inverter Frost-Free Double Door Refrigerator (GL-S292RDSX, Dazzle Steel, Convertible)
स्पेशल प्राइस- ₹24,990
MRP- ₹40,899
डिस्काउंट- 39% off

Lenovo IdeaPad Slim 3 11th Gen Intel Core i5 15.6" (39.62cm) FHD Laptop (8GB/512GB SSD, 82H802KYIN
स्पेशल प्राइस- ₹47,990
MRP- ₹97,890
डिस्काउंट- 51% off

boAt Aavante Bar 1250 80 Watt 2.1 Channel Wireless Bluetooth Soundbar (Premium Black)
स्पेशल प्राइस- ₹5,999
MRP- ₹13,990
डिस्काउंट- 57% off


बेस्ट डील के लिए टिप्स

  • क्रेडिट, डेबिट कार्ड से पेमेंट करें। इसमें एडिशनल डिस्काउंट मिल सकता है।
  • खरीदने से पहले अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट का कम्पैरिजन करें।
  • रश आवर्स जैसे सेगमेंट पर नजर रखें। स्पेशल डील्स कुछ ही देर के लिए आती हैं।
  • नो कॉस्ट EMI अवेलेबल हो तो इस सर्विस का इस्तेमाल करें।
  • पुराने डिवाइस को एक्सचेंज कर भी आप पैसे बचा सकते हैं।

  • भारी  भरकम डिस्काउंट का गणित

डिस्काउंट के गणित को समझने से पहले यह समझना होगा कि फ्लिपकार्ट और अमेजन काम कैसे करते हैं? दरअसल ये कंपनियां इंटरमीडियरी की तरह हैं जो वेंडर्स और कस्टमर्स को अपने प्लेटफॉर्म के जरिए जोड़ती हैं। ये कंपनियां वेंडर्स को अपनी वेबसाइट के जरिए सामान बेचने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराती हैं और बदले में बिक्री पर कमीशन लेती हैं। अब डिस्काउंट के गणित को 4 पॉइंट में समझते हैं...

1. सेल्स वॉल्यूम बढ़ाने के लिए डिस्काउंट

किसी भी कंपनी की सेल का मकसद सेल्स वॉल्यूम को बढ़ाना होता है। सेल्स वॉल्यूम के बढ़ने का मतलब है कि कस्टमर बेस बढ़ना। 2016 को याद करें, जब जियो पूरे भारत में फ्री में 4G इंटरनेट दे रहा था। फ्री इंटरनेट के लिए हर कोई सिम की लाइन में लगा था। ज्यादा से ज्यादा ग्राहक हासिल करने की ये जियो की स्ट्रैटजी थी। इसी तरह अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां भी ग्राहकों को अट्रैक्ट करने के लिए भारी डिस्काउंट देती हैं।

2. 80-90% का डिस्काउंट कैसे संभव है?

इसमें प्लेटफॉर्म और वेंडर दोनों का रोल होता है। सेल के दौरान वॉल्यूम बढ़ाने के लिए प्लेटफॉर्म्स अपने कमीशन को कम कर देते हैं। वहीं वेंडर के रोल को कपड़ों के उदाहरण से समझते हैं। बड़े परिधान ब्रांड हर साल डिस्काउंट देकर पुराने स्टॉक को क्लियर करने की कोशिश करते हैं, लेकिन कंपनियां अपनी ब्रांड आइडेंटिटी बनाए रखने के लिए एक लिमिट तक ही डिस्काउंट दे पाती हैं।

इन स्थितियों में एक लिक्विडेटर कंपनी से रिटेल प्राइस के 20-30% पर बड़ा स्टॉक खरीद लेता है। इसके बाद वो इसे छोटे मार्जिन पर ऑनलाइन बिक्री के लिए रख देता है। इसमें कोई शक नहीं कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स कई प्रोडक्ट घाटे में बेचते हैं, लेकिन वो जानते हैं कि एक बार जब ग्राहक उनसे उत्पाद खरीदने के आदी हो जाएंगे, तो लंबे समय में वो प्रॉफिट बना सकेंगे।

3. मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट का कम होना

सभी ने स्कूल में प्रॉफिट का फॉर्मूला पढ़ा होगा। प्रॉफिट = सेलिंग प्राइस - कॉस्ट प्राइस। कॉस्ट प्राइस का मतलब है कि प्रोडक्ट कितने रुपए में बनकर तैयार हुआ और सेलिंग प्राइस का मतलब है कि कितने में प्रोडक्ट बेचा गया। अगर कोई भी प्रोडक्ट ज्यादा मात्रा में सेल होता है तो उसकी कॉस्ट प्राइस कम हो जाती है।

4. बल्क सेल्स से कमाई

बल्क सेल्स में भले ही मार्जिन कम हो, लेकिन वॉल्यूम बढ़ने से कमाई बढ़ जाती है। मोबाइल, टीवी, लैपटॉप, एसी जैसे चीजें बल्क में बेचे जाने के कारण ही इतने भारी डिस्काउंट पर मिल पाती हैं। बल्क में बेचे जाने के कारण कंपनी के साथ-साथ वेंडर का भी मुनाफा बढ़ जाता है। ऊपर दिए इन्हीं सब कारणों से सेल में ग्राहकों को चीजें 80-90% डिस्काउंट में मिल पाती हैं।


क्या ये सेल ग्राहकों के लिए बेनिफिशियल है?

हर किसी को डे-टु-डे लाइफ में विभिन्न प्रोडक्ट और सर्विसेज की जरूरत होती है, तो अगर हमें अपनी जरूरी चीजें रियायती कीमत पर मिल रही हैं, तो इसे ना क्यों कहें? अब इसके दूसरे पहलू को देखते हैं। यदि आप कोई भी चीज इसलिए खरीद रहे हैं क्योंकि यह 90% छूट पर उपलब्ध है, तो इसे खरीदने का कोई मतलब नहीं है। एक तरह से ये पैसे की बर्बादी है। इसलिए सेल कितनी बेनिफिशियल है, ये खुद पर निर्भर करता है।