Wrinkles Home Remedies: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स पड़ने लगते हैं जो दिखने में खराब और आपकी उम्र को दिखाते हैं. आप रोज सुबह पानी में एक चीज को मिलाकर पीने से 50 की उम्र में भी अपनी स्किन को जवां बनाए रख सकते हैं.

सुबह उठकर पानी में मिलाकर पी लीजिए ये भूरी चीज, 50 साल की उम्र में भी चेहरा दिखेगा बेदाग नहीं पड़ेंगी झुर्रियां 

Glowing Skin: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आए. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर कई ऐसे निशान दिखाई देने लगते हैं जो चेहरे पर बढ़ती उम्र को दर्शाते हैं. चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां, फाइन लाइन्स और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए लोग पार्लर और महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स पर हजारों रुपए खर्च कर देते हैं, लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी चेहरे पर वो निखार नहीं आ पाता है जो चाहिए होता है. 

बता दें कि बेहतर स्किन के लिए जितना बाहर से उसकी केयर करनी जरूरी होती है. उतनी केयर ही आपको अंदर से भी करनी होती है. आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर की गंदगी को अंदर से खत्म कर के आपकी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग और बेदाग बनाएं. आज हम आपको सुबह उठकर करने वाले एक ऐसे ही नुस्खे के बारे में बताएंगे जो स्किन को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है. सबसे जरूरी बात यह है कि हम जिस नुस्खे के बारे में आपको बताने जा रहे हैं ये आपके किचन में आसानी से मिल जाता है.

झु्र्रियां दूर करने के घरेलू नुस्खे ( Home Remedies for Wrinkle Free Skin)

हम बात कर रहे हैं दालचीनी की. इसका इस्तेमाल हर भारतीय घर में मसाले के तौर पर किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खाने का स्वाद बढ़ाने का साथ ही आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाने की वजह से यह एंटी एजिंग गुणों से भी भरपूर होते हैं. 

कैसे करें सेवन 

सुबह खाली पेट दालचीनी के पानी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए सुबह उठने के बाद एक गिलास पानी को गर्म करें और उसमें आधा चम्मच दालीचीनी पाउडर डालकर उबाल लें. अब इस पानी को चाय की तरह पिएं. इसमें पाए जाने वाले तत्व स्किन पर पड़ने वाले दाग और धब्बों को दूर कर के झुर्रियों को दूर रखने में बेहद फायदेमंगद साबित हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)